उत्तराखंड के लिए ऐतिहासिक दिन आज, सीएम धामी भारत के संविधान की मूल प्रति लेकर पहुंचे विधानसभा। 

उत्तराखंड शासन उत्तराखण्ड धार्मिक शिक्षा

उत्तराखंड विधानसभा सदन के दूसरे दिन की कार्यवाही चल रही है। वर्तमान समय में विपक्ष सरकार पर विपक्ष के अनदेखी का आरोप लगा रहा है। लेकिन उत्तराखंड राज्य के लिए आज दिन बेहद खास है। क्योंकि आज सदन में न सिर्फ यूसीसी विधेयक को टेबल किया जाएगा बल्कि चर्चा के बाद पारित भी किया जाएगा। यही वजह है कि आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जब मुख्यमंत्री आवास से विधानसभा के लिए रवाना हुए तो उस दौरान सीएम धामी ने हाथों में भारत के संविधान की मूल प्रति लेकर विधानसभा पहुंचे।

दरअसल, उत्तराखंड राज्य के लिए एक बड़ा दिन है क्योंकि देश भर की निगाहें उत्तराखंड राज्य पर टिकी हुई है। आज यूनिफॉर्म सिविल कोड के पारित होने के बाद उत्तराखंड राज्य देश का पहला राज्य बन जायेगा जहा यूसीसी लागू होगी। ऐसे में सीएम धामी एक बड़ा संदेश देने को लेकर भारत के संविधान की मूल प्रति को लेकर विधानसभा पहुंचे है। यही नहीं, इसके जरिए सीएम धामी एक बड़ा संदेश यही दिया है कि जो सरकार ने यूसीसी ड्राफ्ट तैयार किया है वो संविधान के अनुरूप तैयार किया गया है। ऐसे में सदन के भीतर यूसीसी विधेयक के चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष संविधान का हवाला देगी।

विधानसभा कार्यसूची के अनुसार, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद यूनिफॉर्म सिविल कोड विधेयक, 2024 को सदन के पटल पर रखेंगे। सदन की कार्यवाही 11 बजे शुरू होने के दौरान ही जैसे ही सीएम और विधानसभा अध्यक्ष सदन के भीतर पहुंचे उसी दौरान सत्ता पक्ष के विधायको ने भारत माता की जय, जय श्री राम और बाबा साहेब अमर रहे के नारे लगाए। इसके बाद जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्ष ने विपक्ष के उलंघन के आरोप लगाए साथ ही कहा कि विपक्ष को यूसीसी ड्राफ्ट का अध्ययन करने के लिए समय दिया जाए। लिहाजा, विपक्ष को अध्ययन करने का समय दिया जाए ताकि वो चर्चा में भाग ले सके।