देहरादून से प्रदेश के कई हिस्सों तक चलेगी ट्रेन, रेल मंत्री से सीएम धामी ने की मुलाकात।

उत्तराखंड शासन उत्तराखण्ड देश परिवहन

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इन दिनों दिल्ली दौरे पर हैं। हालांकि, इस दौरान जहां बीते दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर तमाम विषयों पर चर्चा किया था। तो वहीं, मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी मुलाकात की है हालांकि इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टनकपुर से देहरादून के बीच एक जनशताब्दी रेल सेवा और दिल्ली से रामनगर के बीच शताब्दी एक्सप्रेस रेल सेवा को संचालित किए जाने का अनुरोध किया है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रेल मंत्री से देहरादून से मोहण्ड होते हुए सहारनपुर को रेल से जोड़ने के लिए तनल आधारित रेल लाइन परियोजना के साथ ही ऋषिकेश उत्तरकाशी रेल लाइन परियोजना का जल्द से जल्द परीक्षण कराकर इसके निर्माण की स्वीकृति दिए जाने का भी अनुरोध किया है। यही नहीं, सीएम धामी ने रेल मंत्री से हरिद्वार से वाराणसी वंदे भारत रेल बजट प्रारंभ किए जाने का भी अनुरोध किया है। क्योंकि, इसे धार्मिक पर्यटन के लिहाज से यात्रा करने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिलेगी क्योंकि वह सीधे हरिद्वार से वाराणसी या फिर वाराणसी से हरिद्वार आ जा सकेंगे।

रेल मंत्री से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य को भारत सरकार से मिली सहयोग पर अपना आभार भी व्यक्त किया। साथ ही कहा कि किच्छा खटीमा रेल लाइन परियोजना की संपूर्ण लागत भारत सरकार से वाहन किए जाने का भी आग्रह किया है इसके अलावा उन्होंने रेल मंत्री से अनुरोध किया है कि रामनगर – हरिद्वार- देहरादून सीधी रेल सेवा भी संसार की जाए जिससे एक जगह से दूसरी जगह जाने में प्रदेश के स्थानीय निवासियों समेत पर्यटकों को काफी सहूलियत हो।

इसके अलावा पूर्णागिरि मेले की अवशेष आयोजन अवधि के लिए देश के तमाम स्थानों पर मुख्य रूप से नई दिल्ली, मथुरा, लखनऊ आदि से टनकपुर के लिए पर्याप्त संख्या में रेल सेवा का भी संचालन शुरू किया जाए जिससे मेले में आने वाले यात्रियों को सहूलियत होगी। रेल मंत्री से चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वर्तमान समय में कुमाऊं और गढ़वाल को जोड़ने के लिए एकमात्र जन शताब्दी ट्रेन देहरादून से काठगोदाम के लिए संचालित हो रही है हालांकि, कुमाऊं क्षेत्र एक बड़ा हिस्सा होने के साथ ही नेपाल बॉर्डर से भी जुड़ा हुआ है लिहाजा लोगों का आवागमन भी टनकपुर से ही होता है इसलिए टनकपुर से देहरादून के बीच एक जन शताब्दी रेल सेवा की भी आवश्यकता है।

नैनीताल जिले के रामनगर क्षेत्र स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से पर्यटक पहुंचते हैं। हालांकि, दिल्ली से रामनगर के बीच कोई भी रेल सेवा मौजूद नहीं है जिसे चलते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रेल मंत्री से यह अनुरोध किया है कि दिल्ली से रामनगर शताब्दी एक्सप्रेस रेल सेवा भी संचालित किया जाए ताकि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का दीदार करने आने वाले सैलानी सीधे रामनगर पहुंच सके।

इसके अलावा वर्तमान समय में यात्रियों को देहरादून से नई दिल्ली जाने के लिए हरिद्वार से होकर जाना पड़ता है और हरिद्वार से देहरादून रेल लाइन सिंगल लाइन है। जिसके चलते तमाम दिक्कतें भी होती हैं और रेल की गति भी काफी कम रहती है। जिसको देखते हुए देहरादून से मोहण्ड होते हुए सहारनपुर तक रेल लाइन जिसका कुछ भाग टनल के माध्यम से भी होगा, इसको अगर निर्मित कर दी जाती है तो ऐसे में दिल्ली से देहरादून आने जाने में काफी सहूलियत होगी और समय भी बचेगा। साथ ही व्यवसायिक गतिविधियों को भी काफी अधिक बल मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *