अगले कुछ दिन में उत्तराखंड से विदा हो जाएगा मानसून

उत्तराखंड शासन उत्तराखण्ड मौसम

उत्तराखंड से एक-दो दिन में मानसून की विदाई होने के आसार हैं। आखिरी महीने में मानसून जमकर बरसा है। सितंबर में अब तक सामान्य से 51 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। जबकि बाकी महीनों में इससे कम बारिश हुई। सितंबर में अच्छी बारिश से प्रदेश में इस सीजन में मानसून सामान्य स्थिति में पहुंच गया है।

उत्तराखंड में इस साल देरी से मानसून पहुंचा। 29 जून से राज्य में मानसून की बारिश का दौर शुरू हुआ। जून में सामान्य से 29 फीसदी कम बारिश हुई। जुलाई में सामान्य से तीन और अगस्त में सामान्य से 14 फीसदी कम बारिश हुई। इसकी तुलना में सितंबर में जमकर मानसून बरसा। एक से 28 सितंबर तक राज्य में 269.5 एमएम बारिश हो चुकी है। सितंबर में सामान्य से 51 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। राज्य में इस मानसून सीजन में अब तक ओवरऑल 1129.9 एमएम बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से महज दो फीसदी ही कम है। जबकि अगस्त में राज्य में सीजन की ओवरऑल बारिश 12 फीसदी कम थी।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि दो से तीन दिन में उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों से मानसून विदा हो सकता है। इस मानसून में अब तक चंपावत, हरिद्वार, नैनीताल में सामान्य से कम, अल्मोड़ा, देहरादून, टिहरी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, ऊधमसिंह नगर, उत्तरकाशी में सामान्यऔर बागेश्वर, चमोली सामान्य से अधिक बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *