चंपावत उपचुनाव के तारीखों का ऐलान होने के बाद तैयारियों में जुटी राजनीतिक पार्टियां

उत्तराखण्ड राजनीती

उत्तराखंड में चंपावत विधानसभा सीट के उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। ऐसे में बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को चंपावत उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया गया है। जिसके मद्देनजर उपचुनाव को लेकर बीजेपी की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई है। तो वही, दूसरी ओर प्रदेश की मुख्य पार्टी कांग्रेस अभी तक प्रत्याशी का चयन नही कर पाई है। तो वही, जल्द ही प्रत्याशी के नाम का ऐलान करने की बात कह रही है। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार 31 मई को मतदान और 3 जून को मतगणना की तिथि रखी गई है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा चुनाव 2022 में खटीमा विधानसभा सीट से चुनाव हार गए थे। लेकिन उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद किसी विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़कर विधानसभा की सदस्यता लेनी अनिवार्य थी। जिसके चलते चंपावत विधानसभा सीट से विधायक कैलाश गहतोड़ी ने मुख्यमंत्री के उपचुनाव के लिए अपना इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भाजपा पार्टी की ओर से चंपावत विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया गया है।

चंपावत विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा संगठन ने पहले ही चुनावी टीम की घोषणा कर चुकी है और वह चुनावी टीम धरातल पर काम कर रही है। वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भी प्रत्याशी के चयन को लेकर 3 सदस्य की टीम बनाई थी जो अपनी रिपोर्ट तैयार कर चुका है और अब उससे रिपोर्ट के अध्ययन के बाद जल्द ही कांग्रेस अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर देगी। दरअसल, भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 11 मई को नॉमिनेशन भरा जाएगा। 12 मई को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की जाएगी। इसके साथ ही 17 मई को नॉमिनेशन वापसी की अंतिम तिथि रखी गई है। और 31 मई को मतदान होंगे तो वही 3 जून को मतगणना की जाएगी।

हालांकि, चुनाव में जीत हार को लेकर दोनों ही पार्टियों के नेता अपने प्रत्याशियों की जीत का दावा कर रहे हैं। राज्य सभा सांसद नरेश बंसल ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भारी बहुमत के साथ जीत दर्ज करेंगे। तो वहीं, कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता डॉ प्रतिमा सिंह ने कहा कि उप चुनाव की घोषणा के बाद ही कांग्रेस के कार्यकर्ता धरातल पर काम कर रहे हैं, और जल्द ही प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा जो चंपावत उपचुनाव को जीतकर आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *