ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, रोजाना 1500 लोगों का होगा रजिस्ट्रेशन।

उत्तराखंड पुलिस उत्तराखंड शासन उत्तराखण्ड चारधाम यात्रा परिवहन

चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, रोजाना 1500 लोगों का होगा रजिस्ट्रेशन।

उत्तराखंड चारधाम की यात्रा जोरो शोरो से चल रही है वर्तमान स्थिति यह है कि धर्मों में श्रद्धालुओं की आवाजाही काफी सामान्य हो गई है। जिसको देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था को खोलने का निर्णय लिया है। ऐसे में आज यानी एक जून से सुबह 7:00 से श्रद्धालु चारधाम यात्रा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन काउंटर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि, ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए प्रशासन ने संख्या भी निर्धारित कर दी है जिसके तहत रोजाना 1500 श्रद्धालुओं के ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन होगा।

वही, ज्यादा जानकारी देते हुए गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडे ने बताया कि आज यानी एक जून से सुबह 7:00 बजे से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। खास बात यह है कि ऋषिकेश से 1500 श्रद्धालु और हरिद्वार से 1500 श्रद्धालुओं का ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। रोजाना स्लॉट फुल होने के बाद जो लाइन में लगे श्रद्धालुओ को अगले दिन के लिए टोकन दिया जाएगा। ताकि वह सुबह ही टोकन के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन पहले करवा सके। हालांकि, हरिद्वार और ऋषिकेश में श्रद्धालुओं के रुकने और खाने की निशुल्क व्यवस्था मौजूद है।

पिछले कुछ समय से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 31 मई तक लिए बंद किया गया था। लेकिन शुक्रवार को चारधाम से संबंधित जिलों के डीएम और एसएसपी के साथ ही आईजी गढ़वाल के साथ बैठक की गई जिसमे निर्णय लिए गया कि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को खोल दिया जाए। साथ ही गढ़वाल आयुक्त ने बताया कि ऋषिकेश से करीब 14 हजार का बैकलॉक और हरिद्वार से 12 हजार का बैकलॉक क्लियर कर दिया है।