बड़ी खबर – इंसान ही नही मरे हुए लोग भी खाते है सरकारी राशन, जानिए क्या है माजरा?

उत्तराखंड शासन उत्तराखण्ड क्राइम स्वास्थ्य

लक्सर क्षेत्र में सेठपुर गांव के राशन डीलर द्वारा मृतकों के नाम पर भी सरकारी राशन के गबन का मामला उजागर हुआ है। वही इस मामले का खुलासा ख़ुद खाद्य विभाग के उपायुक्त की जांच में हुआ है। दरअसल, खाद्य विभाग को हाल ही लक्सर के सेठपुर गांव की सस्ते गल्ले की दुकान पर राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी। शिकायत पर गढ़वाल मंडल के खाद्य उपायुक्त विपिन कुमार ने दुकान के राशन वितरण की बारीकी से जांच की जांच में पता चला कि गांव में कई ऐसे लोग हैं।

जो लोग सालों पहले मरने के बाद भी हर महीने सस्ते गल्ले की दुकान से राशन लेने आ रहे हैं। इनके अलावा जांच में PMKGN राशन कार्ड धारकों को राशन देना दर्शाया गया जबकि कार्डधारकों को राशन दिया ही नहीं गया था।  कोराना काल में गरीब उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई मुफ्त राशन वितरण योजना का राशन भी पात्र लोगों को दिए बिना ही रजिस्टर में वितरण दिखाया गया था। साथ ही राष्ट्रीय खाद्य योजना के राशन वितरण में भी गंभीर कमियां पाई गई।

उपायुक्त की जांच रिपोर्ट आने के बाद जिला पूर्ति अधिकारी ने डीलर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश लक्सर की आपूर्ति निरीक्षण को दिए थे। आदेश पर पूर्ति निरीक्षक बबीता देवी ने कोतवाली पहुंचकर उपायुक्त की 28 पन्नों की जांच रिपोर्ट के साथ ही डीलर के खिलाफ तहरीर दी।  कोतवाल यशपाल सिंह बिष्ट ने बताया कि तहरीर पर सेठपुर के राशन डीलर मांगेराम पुत्र रोढामल के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। उधर जिला आपूर्ति अधिकारी के०के० अग्रवाल ने बताया कि सेठपुर में सस्ते गल्ले की दुकान को निलंबित करने के आदेश भी दे दिए हैं।

1 thought on “बड़ी खबर – इंसान ही नही मरे हुए लोग भी खाते है सरकारी राशन, जानिए क्या है माजरा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *