बड़ी खबर – देहरादून में अचानक घटी कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों की खपत, जानिए क्या है माजरा?

उत्तराखण्ड व्यापार सेहत

उत्तराखंड राज्य में भले ही कुछ दिनों से डीजल और पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी ना हुई हो लेकिन कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम आसमान छूते जा रहे है। आलम यह है कि पिछले दो महीने के भीतर तीन बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों के दामों में बढ़ोतरी हुई है। जिसके चलते ना सिर्फ कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों की खपत कम हो गयी है बल्कि व्यवसायिक प्रतिष्ठान कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों का कम उपयोग कर घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे है। जिससे घरेलू गैस सिलेंडर की खपत बढ़ गयी है। ऐसे में आने वाले समय मे घरेलू गैस सिलेंडर की भी किल्लत होने की संभावनाएं बढ़ गयी है।

देहरादून जिले में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में बीते दिन 102 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2398.50 रुपये हो गया है। दरअसल, पिछले दो महीने में तीसरी बार इस सिलेंडर के दाम बढ़े हैं। अभी तक इस दो महीने में कीमतों में करीब 453 रुपये की बढ़ोतरी हुई। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामो में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह से व्यापारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो वही कुछ व्यापारी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की जगह घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे है।

आपको बता दे कि इसी साल मार्च 2022 की शुरुआत में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 105 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। हालांकि, 22 मार्च 2022 को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम ने आठ रुपये घटा दिया गया। बावजूद इसके गैस सिलेंडर की कीमत दो हजार के पार पहुच चुकी थी। इसके बाद दो अप्रैल 2022 को एक साथ कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 254 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गयी। जिससे एक सिलेंडर की कीमत 2296 रुपये पहुंच गया। हालांकि, व्यापारियों को उम्मीद थी कि अब गैस के दाम नही बढ़ेंगे, लेकिन व्यापारियों को एक और बड़ा झटका देते हुए बीते रविवार को 102 रुपये प्रति सिलेंडर की  बढ़ोतरी कर दी गयी।

जिसके बाद वर्तमान समय मे कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 2398 रुपये प्रति सिलेंडर बिक रहा है। लेकिन तीसरी बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी होने के बाद अचानक कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की खपत कम होने लगी है। ऐसे में डिस्ट्रिब्यूटर्स वेलफेयर एसोसिएशन का भी मानना है कि वर्तमान समय मे पिछले दो महीने की तुलना में घरेलू सिलेंडर की खपत बढ़ गयी है। जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि अब व्यापारी भी नियमो की परवाह न करते हुए घरेलू सिलेंडरों का इस्तेमाल कर रहे है। जिससे आने वाले समय मे घरेलू उपभोक्ताओं को समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

उत्तराखंड एलपीजी डिस्ट्रिब्यूटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष चमनलाल ने अनुसार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ने से घरेलू सिलेंडर की खपत बढ़ रही है। साथ ही बताया कि देहरादून में मार्च-अप्रैल में कॉमर्शियल सिलेंडर की बिक्री में 25 फीसदी तक की कमी आई है। बीते साल अक्तूबर में 30 हजार तक कॉमर्शियल सिलेंडर रिफिल हुए थे। नवंबर में 27 हजार 526, दिसंबर में 26 हजार 656, जनवरी में 21 हजार 856, फरवरी में 23 हजार में 971, मार्च में 22 हजार 650 सिलेंडर रिफिल हुए। उधर, घरेलू गैस सिलेंडर बीते नवंबर में चार लाख 60 रिफिल हुए थे। मार्च माह में 6 लाख हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *