गंगोत्री नेशनल पार्क में सैर सपाटा कर सकेंगे पर्यटक

उत्तराखण्ड पर्यटन राष्ट्रीय

हिमालय की वादियों की सैर के लिए गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट शुक्रवार सुबह दस बजे पर्वतारोही व पर्यटकों के लिए खोल दिए गए। इसके साथ ही अब पर्यटक गोमुख, तपोवन, नेलांग जादूंग व गर्तागली की भी सैर कर सकेंगे। पार्क 30 नवंबर तक खुला रहेगा। पहले दिन पर्यटकों का चार सदस्यीय दल नेलांग घाटी पहुंचा। गंगोत्री से एक किमी गोमुख की ओर कनखू बैरियर पर गंगोत्री नेशनल पार्क के उप निदेशक आरएन पांडेय ने विधिवत पूजा-अर्चना के बाद पार्क के गेट खोले।

उन्होंने देश-विदेश के पर्यटक व पर्वतारोहियों के साथ ही गंगा का उद्गम देखने वाले धार्मिक पर्यटकों से पार्क में आने की अपील की। ट्रैकिंग एजेंसी संचालक विष्णु सेमवाल ने कहा कि पर्यटक लंबे समय से पार्क के गेट खुलने का इंतजार कर रहे थे। इस बार उनमें खासा उत्साह है। ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के लिए जल्द ही पर्यटक व पर्वतारोहियों के दल यहां पहुंचने वाले हैं। गंगोत्री नेशनल पार्क में केदारताल, नेलांग, जादूंग, गोमुख, तपोवन, नंदनवन, सुंदरवन, भागीरथी प्रथम, द्वितीय व तृतीय, शिवलिंग, कालिंदी ट्रैक सहित कई स्थल हैं।

इसके अलावा पार्क में लाल लोमड़ी, हिम तेंदुआ, भूरा भालू, ब्लूशिप जैसे दुर्लभ वन्य जीवों के भी दर्शन होते हैं। पार्क के रेंज अधिकारी प्रताप पंवार ने कहा कि पार्क के गेट खुलने के मौके पर पहला पर्यटक दल नेलांग पहुंचा और शाम को वापस लौट आया। कहा कि पार्क क्षेत्र की सैर के लिए पर्यटक आनलाइन व आफलाइन, दोनों माध्यम से बुकिंग करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *