राज्य में आठवीं कक्षा तक के बच्चों को मिलेगा जूते और बैग खरीदने के लिए पैसे

उत्तराखंड शासन उत्तराखण्ड शिक्षा

प्रदेशभर के राजकीय व सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों के पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को जूते और बैग खरीदने के लिए पैसे मिलेंगे। हालांकि यह धनराशि, शिक्षा विभाग की ओर से मुहैया की जाएगी। इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक बंदना गर्व्याल ने आदेश जारी किए हैं। जारी आदेश के अनुसार, पहली से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं की जूते और बैग की धनराशि उनके खाते में दी जाएगी।

इसके साथ ही पहली से पांचवीं तक के प्रति छात्र को 318 रुपये और छठवीं से आठवीं तक के प्रति छात्र को 462 रुपये दिए जाएंगे। लाभार्थी छात्र-छात्राओं को आवंटित करने के बाद यदि कोई धनराशि शेष रह जाती है तो उसे 31 मार्च 2022 तक शिक्षा निदेशालय को वापस करनी होगी। यही नही, दी गई धनराशि लाभार्थी छात्रों के अलावा अन्य किसी मद में व्यय नहीं की जाएगी।

आपको बता दे कि उत्तराखंड में 11,535 राजकीय प्राथमिक विद्यालय और 2830 जूनियर हाईस्कूल हैं। शासन ने पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्र छात्राओं के लिए जूते का मूल्य 153 रुपये और बैग का मूल्य 165 रुपये ‘निर्धारित किया है। इसी क्रम में छठवीं से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए जूते का मूल्य 187 रुपये और बैग का मूल्य 275 रुपये निर्धारित है। वही, प्रारंभिक शिक्षा निदेशक बंदना गर्ग्याल ने कहा है कि जिले को दी जा रही ‘धनराशि को कहीं और व्यय न किया जाए। धनराशि का आहरण जनपद स्तर पर किया जाएगा। मिलने वाली धनराशि को विकास खंडवार आवंटित किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *