उत्तराखंड में जून महीने के दूसरे सप्ताह में दस्तक देगी मानसून।

उत्तराखण्ड मौसम

उत्तराखंड में जून के दूसरे सप्ताह तक मानसून पहुंचने की संभावना है। इस बीच पर्वतीय व मैदानी क्षेत्रों में प्री-मानूसन के मेघ सक्रिय होने से हर अंतराल बाद बारिश होती रहेगी। आने वाले एक-दो दिन में कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम गति की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले कुछ दिनो में पर्वतीय क्षेत्रों मे कहीं-कहीं हल्की बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ सकती है। अन्य जगह मौसम शुष्क रहेगा।

इसी तरह देहरादून व आसपास के क्षेत्रों में आसमान मुख्यतः साफ रहने से लेकर आंशिक रूप से लेकर बादल छाए रहेंगे। यहां पर अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 38.0 व 22.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मंगलवार को भी पर्वतीय व मैदानी क्षेत्रो में मौसम का मिलाजुला असर रहा। पर्वतीय क्षेत्रों में पूर्वाह्न को मौसम सामान्य रहा। दोपहर बाद गढ़वाल व कुमाऊं के कुछ क्षेत्रों में बारिश की बौछार पड़ी। बारिश के चलते चंपावत उपचुनाव के लिए होने वाला मतदान भी कुछ हद तक प्रभावित हुआ है।

देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में भी पूर्वाहन को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। अपराह्न साढ़े तीन बजे के आसपास गरजन वाले बादल विकसित होने से कुछ क्षेत्रों में बारिश की बौछार भी पड़ी। हालांकि, वातावरण में उमस रही। यहां पर आज अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमशः 37.9 व 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मसूरी, ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की व आसपास के मैदानी इलाकों में भी मौसम का मिजाज लगभग ऐसा ही बना रहा।

1 thought on “उत्तराखंड में जून महीने के दूसरे सप्ताह में दस्तक देगी मानसून।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *